भारत में लॉन्च हुआ Canon EOS RP फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा, कीमत 1,10,495 रुपए से शुरू

Canon EOS RP IN INDIA

EOS RP Canon का दूसरा फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा है और सबसे सस्ता भी। भारतीय बाजार में यह सोनी A7 मार्क 3 और निकॉन Z6 की पसंद के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।

1.HIGHLIGHTS :

Canon EOS RP में 26.2-मेगापिक्सल का इमेज सेंसर है।
Canon EOS RP कैनन के नए RF माउंट का उपयोग करता है। लेकिन यह एक एडेप्टर के साथ ईएफ और ईएफ-एस लेंस का भी समर्थन करता है जो अलग से बेचा जाता है।
• 24-105 मिमी किट लेंस के साथ, कैनन ईओएस आरपी की भारत में कीमत 1,99,490 रुपये होगी।

2.Canon EOS RP के लॉन्च के बाद

, कैनन ने अब भारत में EOS RP लॉन्च किया है। आर सीरीज़ का हिस्सा यह कैमरा मिररलेस कैमरा है जिसमें फुल-फ्रेम इमेज सेंसर है। अधिक महंगे आर कैमरे के विपरीत, ईओएस आरपी भारत में इसकी कीमत 1,10,495 रुपये (केवल बॉडी) से अपेक्षाकृत अधिक सस्ती है। 24-105 मिमी किट लेंस के साथ, कैमरा भारत में 1,99,490 रुपये का होगा।

भारत में, Canon EOS R और EOS RP सोनी A7 मार्क 3 की तरह सोनी मिररलेस कैमरों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे और हाल ही में Nikon Z7 और Nikon Z6 जैसे Nikon मिररलेस कैमरे लॉन्च किए हैं।

3.Canon EOS RP 26.2-मेगापिक्सेल फुल-फ्रेम इमेज

26.2-मेगापिक्सेल फुल-फ्रेम इमेज सेंसर का उपयोग करता है और यह 4K वीडियो रिकॉर्डिंग, आई एएफ और डुअल-पिक्सेल ऑटोफोकस जैसी सुविधाओं के साथ आता है। यह लेंस के लिए RF माउंट का उपयोग करता है, और जबकि इस माउंट के लिए देशी लेंस की संख्या वर्तमान में कम है|

कैनन ने एक एडेप्टर भी तैयार किया है जिसे EF RP पर EF और EF-S लेंस लगाने के लिए कैमरे के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। यह Z कैमरों के लिए Nikon द्वारा लिए गए दृष्टिकोण के समान है, जिसमें वर्तमान में सीमित Z माउंट लेंस की संख्या भी है।

EOS RP द्वारा प्रदान किया जाने वाला मुख्य लाभ इसका वजन और आयाम है। इसका वजन सिर्फ 440 ग्राम (केवल बॉडी) है जो किसी भी अन्य कैनन फुल-फ्रेम डीएसएलआर कैमरे की तुलना में काफी हल्का है। लाइटर बॉडी, संभवतः एक छोटे लेंस के साथ जोड़ा जाता है, जो ईओएस आरपी को एक कम चुनौतीपूर्ण कैमरा संचालित करने और ले जाने में आसान बना सकता है।

4.Canon EOS RP Vs Nikon

जो पिछले 20 वर्षों से उच्च अंत डिजिटल कैमरों के लिए बाजार पर हावी हैं, मिररलेस दौड़ में शामिल होने के लिए धीमी हो गई हैं। सोनी, जिसे कैनन और निकोन के द्वंद्व को चुनौती देने वाला माना जा सकता है, ने शुरुआत की।

सोनी की ए सीरीज़ की सफलता ने अंततः निकोन और कैनन को पारंपरिक डीएसएलआर कैमरों से दूर जाने के लिए मजबूर कर दिया है। मिररलेस कैमरों की तकनीक भी एक बिंदु तक बेहतर हो गई है, जहां उन्हें उच्च-अंत वाले DSLR कैमरों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प माना जा सकता है।

5.Exciting Features :

अधिक सटीक होने के लिए, 5D मार्क IV में डीसीआई 4K वीडियो कैप्चर 4096 x 2160 पिक्सल, 30/25 / 24fps (लगभग 500Mbps) पर है। इसका अर्थ यह भी है कि यदि आप जरूरत के अनुसार 4K वीडियो से 8.8MP JPEG चित्र निकाल सकते हैं, तो 4K कैप्चर के लिए उपलब्ध Motion JPEG फ़ाइल प्रारूप के लिए धन्यवाद।

हालांकि 4K शूटिंग के दौरान यह एकमात्र फाइल फॉर्मेट है, जबकि फ्लैट गामा प्रोफाइल में शूट करने का कोई विकल्प नहीं है। फुल एचडी विकल्पों की मेजबानी के साथ 1080p पर चीजें बेहतर होती हैं, साथ ही साथ कुछ प्रभावशाली धीमी-मो फिल्मों के लिए 120fps एचडी वीडियो शूट करने की क्षमता होती है।

5D मार्क IV में बाहरी माइक्रोफोन और हेडफोन पोर्ट हैं, साथ ही एचडीएमआई मिनी आउट और यूएसबी 3.0 टर्मिनल भी हैं।

READ MORE ABOUT SAMSUNG GALAXY M40

6. Summary :

Very positive 🙂

अंत में, 5 डी मार्क चतुर्थ खेल दोहरे एसडी और कॉम्पैक्ट यूएएलए 7 कार्ड को स्वीकार करने वाले कॉम्पेक्टलैश कार्ड स्लॉट, और वाई-फाई और एनएफसी कनेक्टिविटी दोनों को एक संगत डिवाइस में छवियों को स्थानांतरित करने के लिए सुविधाएँ – और यह अंतर्निहित जीपीएस यूनिट को नहीं भूल रहा है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *